सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप 2022: 11 लैपटॉप हमारे विशेषज्ञों ने परीक्षण किए और पसंद किए

हमने पिछले कुछ वर्षों में 500 से अधिक लैपटॉप का अच्छी तरह से परीक्षण और समीक्षा की है, सर्वश्रेष्ठ से सर्वश्रेष्ठ की खोज की है। लेकिन 2022 में सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप का ताज हासिल करने के लिए, इसके पास यह सब होना चाहिए: भव्य डिजाइन, शानदार प्रदर्शन, एक उत्पादक कीबोर्ड, लंबे समय तक चलने वाली बैटरी लाइफ, और भी बहुत कुछ।

नीचे दिए गए प्रत्येक लैपटॉप की अच्छी तरह से जाँच की गई है, चाहे वह एक किफायती क्रोमबुक हो या एक डेक-आउट गेमिंग लैपटॉप। सबसे अच्छे लैपटॉप के लिए हमारी पसंद, डेल एक्सपीएस 13, वह विकल्प है जिसकी हम ज्यादातर लोगों को सलाह देते हैं, लेकिन नीचे दी गई सूची में से कुछ आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए।

सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप 2022
डेल एक्सपीएस 13 (9315)
एप्पल मैकबुक एयर M1
लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3
एप्पल मैकबुक प्रो 16 इंच
रेजर ब्लेड 14
डेल एक्सपीएस 15 (9520)
माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस प्रो 9
लेनोवो थिंकपैड Z13
असूस रोग Zephyrus G14
एचपी स्पेक्टर x360 13.5
असूस ज़ेनबुक एस13 ओएलईडी

avatar2/post/289906

avatar2/post/289353

xemphimavatar2vietsubhdmienonline

xem-phim-lau-avatar-dong-chay-cua-nuoc-2022-full-hd-thuyet-minh-vietsub/

avatar2@B-RYf5LWRsO1ri8RjRmWjw/HJ5_GbPds

xem-avatar-2-dng-chy-ca-gey87

avatar2xemphimhdvietsub

avatar 2 6f958578-951a-4f15-be36-41bc2150d379/page/8JPAD

phim-avatar-2-dong-chay-cua-nuoc-xem-2022-full-hd-vietsub-truc-tuyen-mien-phi-online

vn2022avatar-2-dong-chay-cua-nuoc-xem-phim-truc-tuyen-mien-phi-online-nhanh-full-hd-vietsub

avatar2/app/invitation/49377

avatar2/ph/post/290889

avatar2/ph/post/289388

avatar2peliculascompletasveronlinegratis2022

la-pelicula-ver-avatar-2-el-sentido-del-agua-2022-completa-en-espanol-hd/

avatar2@rNc3eNxjTiG-5eJAJKvC0g/BJIPdzvOi

pelisplus-ver-avatar-2-el-sentido-4uyyh

lapeliculaavatar2onlinegratis

avatar2d14a1ff4-158a-4685-8699-1ade2bd8a12d/page/rqPAD

ver-avatar-2-el-sentido-del-agua-pelicula-completa-en-espanol-accion-aventura-hd-y-gratis-2022

ver-avatar-2-el-sentido-del-agua-2022-la-pelicula-completa-online-gratis-en-espanol

avatar2/app/invitation/49380

avatar2/ph/post/290914

lefilmavatar2enstreamingvffrancais

voir-avatar-2-2022-en-des-films-en-ligne/

avatar2@-4knyi-YQp6lNB5kN4FYUQ/B1R09Xw_o

avatar-2-la-voie-de-leau-kgtvs

streamingvompletavatar2

voirfr-le-film-avatar-2-la-voie-de-leau-2022-streamingvf-francais-gratuit-en-ligne-hd

regarderfr-avatar-2-la-voie-de-leau-2022-le-film-streaming-vf-francais-gratuit-en-ligne

avatar2/app/invitation/49383

1. डेल एक्सपीएस 13 (9315)

Dell XPS 13 खरीदने से पहले आपको इसके बारे में दो बातें पता होनी चाहिए। सबसे पहले, इसमें हेडफोन जैक नहीं है । दूसरा, नवीनतम 12वीं पीढ़ी के इंटेल-पावर्ड लैपटॉप की तुलना में इसका प्रदर्शन थोड़ा कमजोर है।

उन डाउनसाइड्स को ध्यान में रखते हुए, आपको आश्चर्य हो सकता है कि इस तरह का लैपटॉप अभी भी इस सूची में क्यों दिखाई दे रहा है। खैर, यह वास्तव में सभी मूल्य नीचे आता है। यदि आप उन दो नकारात्मकताओं को एक तरफ रख सकते हैं, तो आपको एक भव्य छोटा लैपटॉप मिलेगा जिसकी कीमत किसी अन्य से नहीं है। बेस कॉन्फ़िगरेशन की कीमत में उतार-चढ़ाव होता है, लेकिन यह $ 749 और $ 999 के बीच होता है, जिससे यह अब तक का सबसे सस्ता XPS लैपटॉप बन गया है। ध्यान रहे, आपको उस मॉडल में भी 512GB स्टोरेज मिल रही है। इस सूची में बहुत सारे लैपटॉप बहुत अधिक लगते हैं, विशेष रूप से यह देखते हुए कि बैटरी जीवन और प्रदर्शन कितना अच्छा है। M1 MacBook Air के बगल में बैठना भी सच है । यह एक शानदार मूल्य है – जब तक आप हेडफोन जैक की कमी को स्वीकार कर सकते हैं।

निश्चित रूप से, आपको यहां प्रीमियम सुविधाओं के साथ एक लैपटॉप भी मिलेगा, जैसे एक आरामदायक कीबोर्ड, एक बढ़िया टचपैड और एक शानदार आईपीएस स्क्रीन। और, बेशक, डिजाइन तारकीय है। कॉम्पैक्ट छोटे 13 इंच के लैपटॉप में उल्लेखनीय रूप से पतले बेज़ेल हैं, और नए रंग विकल्प अद्वितीय और स्वादिष्ट दोनों हैं। $1,000 के तहत एक लैपटॉप ढूंढना बहुत मुश्किल है जो उन सभी निशानों को हिट करता है, विशेष रूप से कुछ भी बड़ा त्याग किए बिना।

आपको आश्चर्य हो सकता है कि हमने XPS 13 Plus के बजाय XPS 13 को सूची में क्यों शामिल किया है । आखिरकार, प्लस मॉडल अधिक शक्तिशाली है और इसमें वास्तव में कुछ उत्कृष्ट विशेषताएं हैं, जैसे कि सहज हैप्टिक फीडबैक ट्रैकपैड और बड़ा, एज-टू-एज कीबोर्ड। वे सुविधाएँ सभी साफ-सुथरी हैं और निश्चित रूप से इसे एक भविष्य-महसूस करने वाला लैपटॉप बनाती हैं, लेकिन हमें यकीन नहीं है कि वे मानक XPS 13 की अतिरिक्त लागत के लायक हैं, जो सैकड़ों डॉलर सस्ते में आता है।

हमारी डेल XPXS 13 (9315) की समीक्षा पढ़ें ।

डेल से $ 849

2. एपल मैकबुक एयर एम1
Apple MacBook Air M1 खुला, एक टेबल पर।
एंडी बॉक्साल / डिजिटल रुझान
M1 मैकबुक एयर लगभग 2 साल पुराना लैपटॉप है, फिर भी यह इस छोटे मैकबुक द्वारा प्रदान किए गए अविश्वसनीय मूल्य के लिए हमारी सूची में सबसे ऊपर है।

M2 MacBook Air एक आकर्षक डिज़ाइन है। कोई संदेह नही। यह थोड़ा अधिक शक्तिशाली भी है। लेकिन M1 MacBook Air प्रस्ताव पर लैपटॉप की मात्रा के लिए एक मनमौजी अच्छा मूल्य बना हुआ है – जिसमें शानदार प्रदर्शन, बैटरी जीवन और बहुत कुछ शामिल है। हम M1 के ऊपर स्वीकार्य रूप से ठोस M2 मैकबुक एयर खरीदने के लिए शिकायत नहीं करेंगे ; बस पता है कि M1 मॉडल अभी भी बेहतर सौदा है।

इसे M1 चिप की गेम-चेंजिंग प्रकृति तक चाक करें, जिसने इसे अन्यथा सादे मैकबुक को पिछले दशक के सबसे महत्वपूर्ण लैपटॉप में से एक में बदल दिया। M1 मैकबुक एयर से पहले, इस लाइन के लैपटॉप बहुत कम शक्ति वाले थे। वे ज्यादातर लोगों के लिए वास्तविक काम करने के लिए पर्याप्त रूप से सक्षम नहीं थे। लेकिन M1 के साथ, MacBook Air न केवल फिर से प्रभावशाली रूप से शक्तिशाली है, बल्कि यह पूरी तरह से बिना पंखे के भी रहता है और बैटरी जीवन की अत्यधिक मात्रा प्राप्त करता है। दो साल बाद, और अभी भी कोई विंडोज लैपटॉप नहीं है जो उस संबंध में प्रतिस्पर्धा कर सके। एआरएम-आधारित चिप्स की शक्ति दक्षता कितनी महत्वपूर्ण है।

एम1 मैकबुक एयर का एकमात्र नकारात्मक पक्ष इसका बाहरी मॉनिटर समर्थन है। दो USB-C पोर्ट और एक MagSafe 3 चार्जिंग पोर्ट के साथ आने के बावजूद, M1 MacBook Air केवल एक बाहरी मॉनिटर से कनेक्ट हो सकता है। कई लोगों के लिए, यह इस लैपटॉप डिवाइस को पूरी तरह से बाहर कर देगा। लेकिन अगर आप एक कॉलेज के छात्र हैं या चलते-फिरते अपना बहुत सारा काम करना पसंद करते हैं, तो एम1 मैकबुक एयर पैसे के लिए लैपटॉप की एक चौंकाने वाली राशि है। यदि आप इसे बिक्री पर होने पर पकड़ सकते हैं (जो कि अक्सर होता है), तो यह और भी बेहतर है।

हमारा Apple MacBook Air M1 रिव्यू पढ़ें ।

बेस्ट बाय से $ 1,000

3. लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3
लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3 फ्रंट व्यू डिस्प्ले और कीबोर्ड दिखा रहा है।
मार्क कॉपॉक/डिजिटल ट्रेंड्स
$300 की कीमत वाले लैपटॉप इतने अच्छे नहीं होने चाहिए। गंभीरता से। उस कीमत पर आप जितने भी लैपटॉप खरीद सकते हैं उनमें गंभीर खामियां हैं, जैसे दयनीय प्रदर्शन या भयानक 720p स्क्रीन। यह अक्सर सच होता है, यहां तक ​​कि Chromebook पर भी ।

लेकिन लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3 एक बहुत छोटे डिवाइस पर एक शानदार लैपटॉप अनुभव देने का प्रबंधन करता है। लेकिन यह छोटा 10.9-इंच छात्रों या ऐसे किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही है, जिसे चलते-फिरते एक कॉम्पैक्ट डिवाइस की आवश्यकता होती है। स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन 1080p से भी बेहतर है, जो 2000 x 1200 तक पहुंचता है। यह इस आकार की स्क्रीन के लिए बहुत तेज है, जिससे यह टेक्स्ट लिखने और पढ़ने के लिए उत्कृष्ट है। यहां तक ​​कि यह 400 निट्स तक चमक प्राप्त करता है, जिसका अर्थ है कि खिड़कियों के पास काम करना कोई समस्या नहीं है। फिर से, यह इस कीमत के लैपटॉप के लिए अनसुना है।

आश्चर्यजनक रूप से, Lenovo Chromebook Duel 3 में ठोस वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिए 5-मेगापिक्सेल कैमरा भी है। इसमें iPad के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए आवश्यक सब कुछ है ( विशेष रूप से हाल की कीमत में वृद्धि के साथ )। IPad निस्संदेह एक बेहतर टैबलेट है। यह हल्का है और इसमें टच-ओनली कंट्रोल को सपोर्ट करने के लिए जेस्चर और ऐप्स की एक विस्तृत श्रृंखला है। इस संबंध में लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3 आपको निराश करेगा, यहां तक ​​कि एंड्रॉइड ऐप्स के लिए समर्थन के साथ भी । लेकिन ChromeOS टैबलेट के लिए यह कोई नई बात नहीं है।

लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3 एक्सेल, हालांकि, एक काम या स्कूल डिवाइस के रूप में। आईपैड काम करने में जितना अच्छा हो गया है, अगर आपको वास्तविक काम या स्कूल का काम करने की जरूरत है, तो एक सामान्य डेस्कटॉप ब्राउज़र और एक पूर्ण कीबोर्ड अधिक कुशल होने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करता है। मैग्नेटिक बैक कवर टैबलेट को बहुत सारे कोणों के लिए एक किकस्टैंड भी देता है, और आप लेनोवो डिजिटल पेन को स्टाइलस के उपयोग के लिए बंडल भी कर सकते हैं।

हमारा लेनोवो क्रोमबुक डुएट 3 रिव्यू पढ़ें ।

वॉलमार्ट से $ 379
लेनोवो से $ 370

4. एप्पल मैकबुक प्रो 16-इंच
सफेद टेबल पर खुले ढक्कन के साथ 2021 मैकबुक प्रो।
मैकबुक प्रो 16-इंच ने पिछले कुछ वर्षों में “प्रो” लाइन के साथ बहुत सारी समस्याओं को ठीक किया है। टच बार चला गया है। व्यापक बंदरगाह चयन वापस आ गया है। यह अब और भी मोटा और बेहतर ठंडा हो गया है।

लेकिन यह सिर्फ माफी के दौरे से कहीं ज्यादा है। 120 हर्ट्ज मिनी-एलईडी स्क्रीन सबसे अच्छी लैपटॉप स्क्रीन है जिसे हमने कभी देखा है, खासकर एचडीआर सामग्री देखते समय। इस बीच, M1 प्रो और M1 मैक्स, M1 की अविश्वसनीय दक्षता में असतत-स्तर के ग्राफिक्स जोड़ते हैं। हेक, हमने *रेजिडेंट एविल विलेज* में इस स्क्रीन पर एचडीआर गेमिंग का परीक्षण भी किया — और यह आश्चर्यजनक है। हम यह नहीं कह रहे हैं कि यह एक उचित गेमिंग लैपटॉप है, लेकिन इसका समर्थन करने के लिए हार्डवेयर निश्चित रूप से है।

और फिर बैटरी जीवन है। मैकबुक एयर जैसे छोटे लैपटॉप के लिए विश्व स्तरीय बैटरी जीवन प्राप्त करना एक बात है, लेकिन बड़े और अधिक शक्तिशाली 16-इंच मैकबुक प्रो के साथ हमें इसकी उम्मीद नहीं थी। हमारे आश्चर्य के लिए, यह बात उतनी ही देर तक चलती है। असतत ग्राफिक्स वाले कई विंडोज लैपटॉप, जैसे कि डेल एक्सपीएस 15 या रेजर ब्लेड 15 , केवल चार या पांच घंटे की बैटरी लाइफ प्राप्त करते हैं। 16 इंच का मैकबुक प्रो उन्हीं परीक्षणों में 18 घंटे से अधिक समय तक चल सकता है। उसमें डूबने दो।

इसके शीर्ष पर, इस बार मैकबुक प्रो में कई गुणवत्ता-जीवन-संवर्द्धन हैं, जैसे कि बेहतर 1080p वेब कैमरा और यहां तक ​​​​कि बासियर स्पीकर, जो दोनों ही श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हैं।

कीमत और प्रदर्शन का मतलब है कि यह सभी के लिए नहीं है, हालांकि। औसत व्यक्ति को मैकबुक एयर से ज्यादा की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपको सामग्री निर्माण के लिए एक शक्तिशाली लैपटॉप की आवश्यकता है, तो मैकबुक प्रो सबसे अच्छा “प्रो” लैपटॉप है जिसे आप खरीद सकते हैं। 14 -इंच मॉडल समान रूप से अच्छा है, लेकिन M2 मैकबुक प्रो 13-इंच से दूर रहें , जो पुराने चेसिस का उपयोग करता है और प्रो-लेवल प्रदर्शन नहीं लाएगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं।

हमारे मैकबुक प्रो 16-इंच की समीक्षा पढ़ें ।

बी एंड एच फोटो वीडियो से $ 2,199
बेस्ट बाय से $ 2,499

5. रेज़र ब्लेड 14
रेजर ब्लेड 14 एंगल्ड व्यू डिस्प्ले और कीबोर्ड डेक दिखा रहा है।
गेमिंग लैपटॉप उनकी अपनी श्रेणी के लैपटॉप हैं जो उनकी अपनी सूची की मांग करते हैं, लेकिन हम यहां कुछ ऐसे शामिल करना चाहते हैं जो आपके मानक लैपटॉप के रूप में आसानी से दोगुना हो सकें – निश्चित रूप से, अतिरिक्त लाभ के साथ कि ये काम के बाद कुछ गंभीर गेमिंग कर सकते हैं।

रेजर ब्लेड 14 ऐसे आधार का सबसे अच्छा उदाहरण हो सकता है। कई मायनों में, ऐसा नहीं लगता कि यह संभव नहीं होना चाहिए। पतले, 14 इंच के लैपटॉप में RTX 3080 तक? हाँ, यह सही है। और यह कुछ बहुत प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ भी करता है। यह 165Hz रिफ्रेश रेट के साथ 1440p स्क्रीन के साथ आता है, यह सुनिश्चित करता है कि आप कभी भी डिस्प्ले से परेशान न हों। दूसरी ओर, 1080p मॉडल RTX 3060 के साथ आता है और $2,000 से कम कीमत में आता है, जो रेजर लैपटॉप के लिए एक दुर्लभ उपलब्धि है। यह केवल AMD Ryzen-संचालित रेज़र ब्लेड 14 ही होता है, यही वजह है कि यह हमारे द्वारा परीक्षण किए गए किसी भी गेमिंग लैपटॉप का सबसे अच्छा बैटरी जीवन प्राप्त करता है।

हाँ, यह बैड बॉय महंगा है। लेकिन आप जिस चीज के लिए भुगतान कर रहे हैं, वह काम के बीच स्विच करने और बिना आंख मारे खेलने की क्षमता है। ढक्कन पर रेज़र लोगो और प्रति-कुंजी आरजीबी बैकलाइटिंग कार्यालय में कुछ ध्यान आकर्षित कर सकती है, लेकिन हे, यह एक गेमिंग लैपटॉप है और इसके माध्यम से।

रेज़र ब्लेड 15 या लेनोवो लीजन 5 प्रो जैसे बड़े गेमिंग लैपटॉप के लिए हमेशा जगह होगी , लेकिन रेज़र ब्लेड 14 अभी भी एक चमत्कार जैसा लगता है। यह पहला एएमडी-संचालित रेजर लैपटॉप है, जिसमें शक्तिशाली रेजेन 9 5900एचएक्स है। यह एक 1440p 240Hz स्क्रीन को भी स्पोर्ट करता है, यह सुनिश्चित करता है कि आप कभी भी डिस्प्ले से बाधित न हों। आश्चर्यजनक रूप से, रेज़र ब्लेड 14 रेज़र ब्लेड 15 की तुलना में कुछ सौ डॉलर सस्ते में यह सब करता है।

लेकिन नहीं, यह सबसे सस्ता गेमिंग लैपटॉप नहीं है। न ही यह सबसे शक्तिशाली है। हालाँकि, यह सबसे अच्छा समग्र गेमिंग लैपटॉप है जिसे आप खरीद सकते हैं, खासकर यदि आप कुछ छोटा और पोर्टेबल चाहते हैं।

हमारी रेज़र ब्लेड 14 समीक्षा पढ़ें ।

रेजर से $ 1,850
बेस्ट बाय से $ 2,100

6. डेल एक्सपीएस 15 (9520)
डेल एक्सपीएस 15 9520 फ्रंट व्यू डिस्प्ले और कीबोर्ड डेक दिखा रहा है।
मार्क कॉपॉक/डिजिटल ट्रेंड्स
सच में, मैकबुक प्रो 16-इंच के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डेल एक्सपीएस 15 जैसे लैपटॉप के लिए मुश्किल है । प्रदर्शन समान है, लेकिन मैकबुक प्रो पोर्ट चयन से लेकर स्क्रीन तक लगभग हर दूसरी श्रेणी में जीतता है, यहां तक ​​​​कि स्पीकर या वेबकैम जैसी अधिक छोटी सुविधाओं के साथ भी। और वह बैटरी लाइफ का जिक्र नहीं है, जहां मैकबुक प्रो एक और लीग में है।

लेकिन मैक सभी के लिए नहीं हैं । कई अनुप्रयोगों या संगठनों को विंडोज़ की आवश्यकता होती है – और हे, हम में से बहुत से सीधे-सीधे इसे पसंद करते हैं। सामग्री निर्माताओं को एक ठोस विकल्प की आवश्यकता होती है जो उत्कृष्ट प्रदर्शन प्रदान करते हुए मैकबुक प्रो जितना प्रीमियम हो। और यहीं से Dell XPS 15 चलन में आता है।

यह एक भव्य लैपटॉप है, जो अभी भी कीबोर्ड डेक और पाम रेस्ट में कार्बन-फाइबर बुनाई बनावट का उपयोग कर रहा है। यह आने वाले वर्षों में XPS 13 और XPS 13 प्लस के साथ संरेखित करने के लिए बदल सकता है, लेकिन अभी के लिए, हम लुक और डिज़ाइन से प्यार करते हैं। और 15 इंच की स्क्रीन होने के बावजूद, XPS 15 का समग्र आकार पुराने 15 इंच के भारी भरकम लैपटॉप की तुलना में बहुत छोटा है। यह निश्चित रूप से छोटे बेज़ेल्स के लिए धन्यवाद है।

यहां तक ​​कि यह आपके कैमरे से सीधे सुविधाजनक स्थानान्तरण के लिए चार शक्तिशाली थंडरबोल्ट पोर्ट और एक पूर्ण आकार के एसडी कार्ड स्लॉट के साथ आता है। लेकिन प्रदर्शन वह है जो वास्तव में वीडियो-संपादन लैपटॉप के लिए मायने रखता है। 12वीं पीढ़ी के कोर आई9 प्रोसेसर और एक एनवीडिया आरटीएक्स 3050 टीआई के बीच, डेल एक्सपीएस 15 हमारे द्वारा परीक्षण किए गए सबसे शक्तिशाली उपभोक्ता-श्रेणी सामग्री-निर्माण लैपटॉप में से एक है।

यदि आपको उस अतिरिक्त प्रदर्शन की आवश्यकता नहीं है, तो डेल XPS 15 के सस्ते संस्करण भी प्रदान करता है जो असतत ग्राफिक्स के साथ नहीं आते हैं, हालांकि आप पतले और सस्ते उपकरणों पर विचार करना चाह सकते हैं जो भारी भार के लिए नहीं हैं, जैसे कि एलजी ग्राम 16, सरफेस लैपटॉप 5 15 , या यहां तक ​​कि डेल का अपना इंस्पिरॉन 16।

हमारी डेल एक्सपीएस 15 (9520) समीक्षा पढ़ें ।

7. माइक्रोसॉफ्ट सरफेस प्रो 9
टाइप कवर कीबोर्ड के साथ सरफेस प्रो 9 ऊपर उठाया गया।
कई वर्षों तक, Surface Pro पूरी तरह से अपने दम पर था। अन्य निर्माताओं ने 2-इन-1 फॉर्म फैक्टर को छोड़ दिया था, और विंडोज टच इंटरफेस को बेहतर बनाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर रहा था। लेकिन इस साल यह बदल गया जब कई नए सरफेस प्रो-जैसे डिवाइस जारी किए गए, इसमें कोई संदेह नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 के साथ निर्माण कर रहा है ।

इसका मतलब है कि लाइन में नवीनतम मॉडल सरफेस प्रो 9 में कुछ गंभीर प्रतिस्पर्धा है। लेकिन Dell XPS 13 2-इन-1 जैसे चैलेंजर्स के उपलब्ध होने के बावजूद, सरफेस प्रो 9 शीर्ष पर बना हुआ है। Microsoft इस हार्डवेयर को वर्षों से पूर्ण कर रहा है, और यह दिखाता है। बटर स्मूथ 120Hz डिस्प्ले एक हाइलाइट है, खासकर पिछले साल के मॉडल में पेश किए गए पतले बेजल्स के साथ । Microsoft के पास एक अधिक पॉलिश उत्पाद है, और भले ही वह अधिक पैसे मांगता है, उत्पाद का अनुभव पूरी तरह से इसके लायक है।

दिलचस्प बात यह है कि हालांकि, सर्फेस प्रो 9 इंटेल मॉडल और एआरएम कॉन्फ़िगरेशन दोनों की पेशकश करने वाला पहला भी है। एआरएम मॉडल क्वालकॉम के साथ कंपनी के नवीनतम सहयोग Microsoft SQ3 का उपयोग करता है , और आप सोच रहे होंगे कि क्या यह अंत में अधिक पारंपरिक इंटेल मॉडल की तुलना में बेहतर विकल्प बन गया है। यह निश्चित रूप से अधिक बैटरी जीवन प्राप्त करता है, और 5G कनेक्टिविटी को जोड़ना एक बोनस है। लेकिन अगर प्रदर्शन वह है जो आप देख रहे हैं, तो इंटेल मॉडल अभी भी जाने का रास्ता है, खासकर जब से ये नवीनतम 12 वीं-जीन चिप्स पिछले साल की पीढ़ी की तुलना में प्रदर्शन में काफी उछाल लाते हैं।

जैसा कि यह खड़ा है, ज्यादातर लोगों को इसी तरह जाना चाहिए, हालांकि हम आपको SQ3 मॉडल के साथ कुछ नया करने की कोशिश करने के लिए दोष नहीं देंगे। ऐसा लगता है कि कई कंपनियां एआरएम को विंडोज पीसी का भविष्य बनाना चाहती हैं, और पोर्टेबल 2-इन-1 डिवाइस अधिक कुशल चिप्स के लिए परिपक्व श्रेणी की तरह लगते हैं।

हमारी Microsoft सरफेस प्रो 9 समीक्षा पढ़ें ।

माइक्रोसॉफ्ट से $ 1,000

8. लेनोवो थिंकपैड Z13
लेनोवो थिंकपैड Z13 सामने का दृश्य।
बिजनेस लैपटॉप को उबाऊ होने की जरूरत नहीं है, और थिंकपैड Z13 इसे साबित करता है। इसका फॉक्स-लेदर ढक्कन उत्तम दर्जे का महसूस करते हुए अद्वितीय दिखता है, आधुनिक महसूस करने के लिए चेसिस में बस पर्याप्त स्पर्श के साथ। ऐसा नहीं है कि थिंकपैड Z13 की पेशकश को पसंद करने के लिए आपको एक बड़ी कंपनी के लिए काम करने की आवश्यकता है। थिंकपैड Z13 एक प्रकार का व्यावसायिक लैपटॉप है जिसका उपयोग करने में औसत व्यक्ति को खुशी होगी – इसलिए जब तक आप थिंकपैड ब्रांड और बटन-अप सौंदर्य की सराहना करते हैं।

बेशक, थिंकपैड Z13 सिर्फ एक दिलचस्प दिखने वाला नया लैपटॉप नहीं है। यह AMD के नए Ryzen 6000 चिप्स पर चलने के लिए सबसे अच्छे लैपटॉप में से एक है, जो उत्कृष्ट प्रदर्शन और लंबे समय तक चलने वाली बैटरी लाइफ प्रदान करता है। हां, सुरक्षा विशेषताएं भी बेक-इन आती हैं, लेकिन यह बैटरी लाइफ है जिसने वास्तव में हमें इन चिप्स पर बेचा। चूंकि मैकबुक बैटरी लाइफ में चार्ज का नेतृत्व करते हैं, विंडोज विकल्प को देखना बहुत अच्छा है जो लगभग लंबे समय तक रहता है जिसमें ढक्कन पर ऐप्पल लोगो नहीं होता है।

थिंकपैड Z13 में एक 1080p वेबकैम भी शामिल है जो वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के लिए कुछ ठोस परिणाम देता है। यह हमेशा की तरह महत्वपूर्ण है, और लेनोवो का डिज़ाइन अपने ब्रश्ड मेटल कम्युनिकेशन बार के साथ फीचर को भी उजागर करता है। यह 720p वाले पुराने लैपटॉप की तुलना में स्पष्टता और तीक्ष्णता में एक महत्वपूर्ण उछाल है और दूरस्थ कार्य के लिए छवि गुणवत्ता में सुधार की प्रवृत्ति का अनुसरण करता है। यदि आप वास्तव में स्क्रीन को अगले स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो एक ओएलईडी मॉडल भी है, हालांकि हमने पाया कि सस्ता आईपीएस डिस्प्ले अपने आप में ठोस है।

यह सब एक पैकेज में एक साथ आता है जो कार्यालय के लिए अद्वितीय और उपयुक्त दोनों लगता है, जो इस कीमत पर विशेष रूप से कठिन है। कई हाई-एंड बिजनेस लैपटॉप और सामान्य रूप से थिंकपैड के विपरीत, थिंकपैड Z13 की कीमत बहुत अधिक नहीं है, जो उत्कृष्ट प्रदर्शन, बैटरी जीवन और सुविधाओं को और भी उल्लेखनीय बनाता है।

हमारा लेनोवो थिंकपैड Z13 रिव्यू पढ़ें ।

लेनोवो से $ 1,624

9. असूस आरओजी जेफिरस जी14

ROG Zephyrus G14 पहली बार लॉन्च होने पर एक गेम-चेंजर था। 14-इंच चेसिस में एक शक्तिशाली गेमिंग लैपटॉप ? असंभव लगा। और यहां तक ​​कि रेज़र और एसर से प्रतिस्पर्धा के साथ जो आसुस की उपलब्धि पर निर्भर करता है, Zephyrus G14 एक असाधारण विकल्प बना हुआ है।

2020 में अपने प्रारंभिक लॉन्च के बाद के वर्षों में, ROG Zephyrus G14 केवल बेहतर हो गया है, अंदर अधिक प्रदर्शन भर रहा है और थर्मल में सुधार कर रहा है। आप इस छोटे से गेमिंग लैपटॉप से ​​मिलने वाली फ्रेम दर से चौंक जाएंगे, जो अब AMD के Radeon RX 6700S ग्राफिक्स कार्ड के साथ आता है और 100 वाट तक की ग्राफिक्स पावर को बढ़ावा देने के लिए AMD SmartShift द्वारा और भी अधिक संचालित है। कुछ खेलों में, आप मूल रिज़ॉल्यूशन पर भी आसानी से 120Hz रिफ्रेश रेट का पूरा लाभ उठा पाएंगे।

यह एक गेमिंग लैपटॉप का एक शानदार उदाहरण है जो शेष जीवन के लिए दोगुना हो जाता है। यह कई गेमिंग लैपटॉप की तरह अत्यधिक भारी नहीं है, और ध्यान आकर्षित किए बिना डिजाइन स्टाइलिश है। आरजीबी को यहाँ थोड़ा टोन्ड किया गया है, और यह एक डिज़ाइन विकल्प है जिसकी हम सराहना कर सकते हैं।

प्रदर्शन बहुत अच्छा है, जाहिर है, मतलब अगर आप पक्ष में कुछ रचनात्मक काम करते हैं, तो Zephyrus G14 आपको वहां भी प्रभावित करेगा। इसके अलावा, इसमें एक आरामदायक कीबोर्ड और ट्रैकपैड है, साथ ही एक 1600p रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन है जो आपको स्क्रीन पर छोटे टेक्स्ट को देखने से नहीं रोकेगा।

Asus ने ROG Zephyrus G14 के 2022 संस्करण के लिए वेब कैमरा भी वापस लाया, जो एक बुद्धिमान निर्णय था। काम और स्कूली जीवन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कभी भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रही है, और यहां तक ​​कि एक घटिया 720p कैमरा भी पर्याप्त होगा जब आप संकट में हों।

आसुस ROG Zephyrus G14 की हमारी समीक्षा पढ़ें ।

ASUS ES से $2,500

10. एचपी स्पेक्टर x360 13.5
एचपी स्पेक्टर x360 13.5 फ्रंट एंगल व्यू डिस्प्ले और कीबोर्ड डेक दिखा रहा है।
मार्क कॉपॉक/डिजिटल ट्रेंड्स
13-इंच स्क्रीन वाले पतले और हल्के लैपटॉप के लिए प्रतिस्पर्धा कभी कड़ी नहीं रही। लेकिन लैपटॉप खरीदारों के लिए यह बहुत अच्छी बात है, अब एचपी स्पेक्टर x360 13.5 जैसे कई उत्कृष्ट विकल्पों के साथ।

कन्वर्टिबल लैपटॉप की HP Spectre x360 सीरीज लंबे समय से हमारे पसंदीदा में से एक रही है। लेकिन स्पेक्टर x360 13.5 बहुत लंबे समय में सबसे अच्छा है। यह शानदार ओएलईडी डिस्प्ले और शानदार बैटरी लाइफ जैसे हाई-एंड कंपोनेंट्स के साथ स्टाइल का अनोखा लेकिन एलिगेंट सेंस लाता है। बंदरगाहों में इसकी समान कमजोरियां नहीं हैं (इसमें हेडफोन जैक है!) और XPS 13 के रूप में प्रदर्शन । यह आपके काम की ज़रूरतों के लिए एक बहुत तेज़ मशीन है, भले ही इसे कई बाहरी मॉनिटर से कनेक्ट करने के लिए डॉक के रूप में उपयोग किया जाता है – हालाँकि, यदि यह असतत ग्राफिक्स है, तो आप स्पेक्टर x360 14 का विकल्प चुनना चाहेंगे।

एकमात्र शिकायत यह है कि यह हमारी अपेक्षा से थोड़ा अधिक महंगा है, विशेष रूप से डेल एक्सपीएस 13 या एम 1 मैकबुक एयर जैसे नए विकल्पों की तुलना में । एचपी स्पेक्टर x360 की कीमत काफी अधिक है, और एक ऐसी दुनिया में जहां ऐप्पल के मैकबुक बैटरी जीवन और प्रदर्शन के मामले में जो संभव है उसकी सीमा को आगे बढ़ाते हैं, विंडोज लैपटॉप के लिए प्रतिस्पर्धा करना तेजी से कठिन हो गया है – खासकर अगर उनकी कीमत कम नहीं की जा रही है उचित रूप से।

सौभाग्य से, HP के पास Envy x360 13 में एक सस्ता विकल्प है, जो समान फॉर्म फैक्टर का उपयोग करता है, लेकिन $ 1,000 के अंतर्गत आता है। XPS 13 की तरह, Envy x360 अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले मूल्य के संदर्भ में M1 मैकबुक एयर को कम करके एक शानदार काम करता है।

लेकिन अगर प्रीमियम लुक वह है जो आप चाहते हैं, तो स्पेक्टर 360 x360 13.5 बड़े पैमाने पर डिलीवर करता है। यह पूरा पैकेज है – और कभी-कभी, इसके लिए भुगतान करने लायक है।

एचपी से $ 1,250

हमारी HP स्पेक्टर x365 13.5 समीक्षा पढ़ें ।

11. असूस ज़ेनबुक एस 13 ओएलईडी
Asus ZenBook S 13 OLED UM5302 फ्रंट एंगल व्यू डिस्प्ले और कीबोर्ड डेक दिखा रहा है।
मार्क कॉपॉक/डिजिटल ट्रेंड्स
यदि आपने ध्यान नहीं दिया है, तो विंडोज लैपटॉप की दुनिया में थोड़ी ओएलईडी क्रांति हो रही है । आसुस इन OLED पैनल को मिडरेंज या बजट लैपटॉप में भी लगाने में अग्रणी रहा है। यह एक अच्छा संकेत है, और लैपटॉप पर छवि गुणवत्ता में सुधार के लिए यह एक बड़ी छलांग है।

ज़ेनबुक एस 13 ऐसा ही एक लैपटॉप है, लेकिन यह अपने आप में एक शानदार छोटा लैपटॉप है। सिर्फ 2.2 पाउंड वजन में काफी पतला और हल्का होने के बावजूद, Zenbook S 13 काफी तेज है, जो AMD के नए Ryzen 6000 प्रोसेसर को काफी प्रभावी बनाता है। हमें गलत न समझें — यह अभी भी एक कॉम्पैक्ट लैपटॉप है, इसलिए पूरे दिन इस पर 4K वीडियो संपादित करने की अपेक्षा न करें। लेकिन मल्टीटास्किंग और वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के दैनिक कार्य के लिए, शायद फोटो संपादन या डिज़ाइन कार्य के छिड़काव के साथ? ज़ेनबुक एस 13 ने आपको कवर किया है। जब तक आप ग्राफिक्स सेटिंग्स को नीचे खींचते हैं, तब तक एकीकृत ग्राफिक्स कुछ सरल 3D गेम खेलने के लिए पर्याप्त सभ्य होते हैं।

एक प्रीमियम लैपटॉप से ​​आप जिन मूलभूत तत्वों की अपेक्षा करते हैं उनमें से बहुत कुछ यहां हैं – एक आरामदायक कीबोर्ड और ट्रैकपैड, डिस्प्ले के चारों ओर छोटे बेज़ल, और आकर्षक डिज़ाइन। यह सब एक पैकेज में एक साथ आता है जो आश्चर्यजनक रूप से हल्का है, खासकर जब आप विचार करते हैं कि यह लैपटॉप कितनी चीजें अच्छी तरह से करता है। यह कुछ अन्य प्रीमियम लैपटॉप जितना मजबूत नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से सामान्य टूट-फूट के लिए पर्याप्त मजबूत है।

बैटरी जीवन एक ऐसा क्षेत्र है जहां ज़ेनबुक एस 13 केवल औसत है, इसलिए आप इस पर विचार करना चाहेंगे कि अन्य 13 इंच के लैपटॉप की तुलना में जो इस संबंध में बेहतर करते हैं, जैसे कि डेल एक्सपीएस 13 या एचपी स्पेक्टर x360 13.5।

हमारी आसुस ज़ेनबुक एस 13 ओएलईडी समीक्षा पढ़ें ।

वॉलमार्ट से $ 1,549
अमेज़न से $ 1,300

एक लैपटॉप का चयन कैसे किया जाए
चाहे आप विंडोज के प्रति वफादार हों, मैक फैन हों, या कुछ नया करने की कोशिश करने के इच्छुक हों, आपको निवेश करने से पहले पता होना चाहिए कि लैपटॉप में क्या देखना चाहिए। केवल ऑपरेटिंग सिस्टम की तुलना में विचार करने के लिए और भी बहुत कुछ है। क्या इसमें वह स्क्रीन है जो आप चाहते हैं? क्या ऐसे बंदरगाह हैं जो आपके बाह्य उपकरणों का समर्थन करते हैं? क्या यह 1080p – या उच्चतर पर गेम खेल सकता है? ये ऐसे विचार हैं जिन्हें आपको तौलना चाहिए।

इस गाइड में, हम बताते हैं कि आपको 2022 में क्या देखना चाहिए और आपको किन चीज़ों से बचना चाहिए। विंडोज 11 और क्रोम ओएस दोनों के लिए आपके लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जबकि ऐप्पल अपने मैकबुक को सीमित संख्या में कॉन्फ़िगरेशन तक सीमित करता है। यह जानने के लिए पढ़ना जारी रखें कि कौन सा लैपटॉप आपके लिए सही है, और शुरू करने से पहले हमारी सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप ब्रांडों की सूची देखना सुनिश्चित करें ।

मैक, विंडोज़, या कुछ और?
ऑपरेटिंग सिस्टम आपका पहला प्रमुख विचार होना चाहिए । जबकि पारंपरिक रूप से उस बहस में Apple के MacOS और Microsoft के Windows का वर्चस्व था, Google का Chrome OS अब एक बहुत लोकप्रिय विकल्प है जो आमतौर पर बहुत अधिक किफायती लैपटॉप पर दिया जाता है ।

हालांकि इन प्लेटफार्मों के साथ निश्चित रूप से तुलनीय हार्डवेयर और सुविधाएँ हैं, लेकिन उनके बीच कुछ अंतर हैं जिन पर विचार करना महत्वपूर्ण है।

खिड़कियाँ
Dell XPS 15 OLED लैपटॉप एक छोटी टेबल पर बैठा है।
मार्क कॉपॉक/डिजिटल ट्रेंड्स
विंडोज-आधारित पीसी एक अविश्वसनीय रूप से विविध श्रेणी हैं। दर्जनों निर्माता उन्हें बनाते हैं, और आपके द्वारा चुने गए मॉडल और ब्रांड के आधार पर गुणवत्ता और मूल्य काफी भिन्न हो सकते हैं। सबसे तेज़ मॉडल प्रदर्शन के मामले में मैक को पीछे छोड़ देंगे, और कई कंपनियां अपने विंडोज पीसी को गेमिंग या व्यवसाय जैसे विशिष्ट उद्देश्य के लिए तैयार करती हैं।

विंडोज पीसी कई प्रकार के आकार और आकार में आते हैं। क्लैमशेल डिज़ाइन और कीबोर्ड-माउस इंटरफ़ेस वाला एक मानक लैपटॉप ढूंढना आसान है, जैसे कि लाइटवेट सरफेस लैपटॉप लाइन । विंडोज टचस्क्रीन लैपटॉप कम कीमत वाले ब्रैकेट में भी मिल सकते हैं, जो कि आप किसी भी ऐप्पल मैकबुक पर नहीं देखेंगे – जब तक कि आप टच बार के साथ एक संक्षिप्त फ्लिंग की गिनती न करें ।

अधिक विस्तृत डिजाइनों में फोल्ड-बैक स्क्रीन या यहां तक ​​​​कि वियोज्य टैबलेट-कीबोर्ड कॉम्बो शामिल हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट की सरफेस रेंज । इस बीच, Apple ने अपने iPad Pro परिवार के लिए 2-इन -1 डिज़ाइन को मैजिक कीबोर्ड के साथ जोड़ दिया है , क्योंकि आप एक परिवर्तनीय या वियोज्य मैकबुक नहीं देखेंगे।

सॉफ्टवेयर की तरफ, विंडोज मैकओएस की तुलना में कहीं अधिक ओपन-एंडेड है। यह खेल के विकास और कई व्यवसाय से संबंधित कार्यक्रमों के लिए मानक है, जो एक बड़ी सॉफ्टवेयर लाइब्रेरी को सशक्त बनाता है। विंडोज को नई सुविधाओं के साथ प्रमुख अपडेट का अधिक बार आनंद मिलता है: ऐप्पल के मैकओएस के साथ द्विवार्षिक बनाम सालाना।

Apple के हार्डवेयर के अधिक सीमित लाइनअप के विपरीत, विंडोज लैपटॉप स्पेस में बहुत सारे विकल्प हैं। चाहे आप लेनोवो , डेल, या माइक्रोसॉफ्ट के अपने उपकरणों में से किसी एक प्रमुख निर्माता को चुनते हैं , आपके पास कई विकल्प हैं।

मैक ओएस
नया मैकबुक प्रो साइड से देखा गया।
Apple हमेशा अपने ब्रांड के लिए सुरक्षात्मक रहा है, उत्पादों को बहुत जानबूझकर पुनरावृत्तियों में जारी करता है। कोई भी ऐप्पल उत्पाद अपने मानकों का पालन करेगा, जबकि कोई भी निर्माता अद्वितीय विनिर्देशों के साथ विंडोज़ या क्रोम ओएस-आधारित पीसी बना सकता है। नतीजतन, मैक बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल और स्थिर हैं। और क्योंकि वे एक ही पारिस्थितिकी तंत्र से आते हैं, Apple का संसाधनपूर्ण समर्थन नेटवर्क उत्पन्न होने वाली किसी भी समस्या में आसानी से मदद कर सकता है।

गुणवत्तापूर्ण डिज़ाइन Mac की पहचान में से एक है। वे शानदार दिखने, सुरुचिपूर्ण महसूस करने और अविश्वसनीय डिस्प्ले के लिए बनाए गए हैं, जो कि उनके कई विंडोज और क्रोम ओएस समकक्षों की तुलना में बहुत अधिक मूल्य टैग में अनुवाद करता है, खासकर जब बहुत सारे स्टोरेज के साथ कॉन्फ़िगर किया गया हो। Apple कंप्यूटर सस्ते होने के लिए नहीं जाने जाते हैं।

मैक तेज हार्डवेयर का उपयोग करते हैं, लेकिन शायद ही कभी सबसे शक्तिशाली ग्राफिक्स चिप्स खेलते हैं जैसा कि विंडोज-आधारित पीसी में देखा जाता है – और कई पीसी के विपरीत, घटकों को अपग्रेड करना असंभव है, इसलिए आप पहले दिन खरीदे गए चश्मे से फंस गए हैं। फिर भी, जो एक ठोस कंप्यूटर चाहते हैं, लेकिन हार्डवेयर के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं, यह जानकर आराम कर सकते हैं कि उनका मैक रोजमर्रा के उपयोग के दौरान अच्छा प्रदर्शन करेगा। 2020 और 2021 के अंत में Apple का हार्डवेयर भी काफी उन्नत हुआ, जब कंपनी ने प्रोसेसर को अपने स्वयं के इन-हाउस M1 चिप्स में बदल दिया, जिसने मैकबुक और इसी तरह के उपकरणों के लिए बहुत अच्छा काम किया। आज मैकबुक प्रो रचनात्मक पेशेवरों के लिए सबसे तेज लैपटॉप है जिसे आप खरीद सकते हैं।

Apple के सख्त डिज़ाइन मानक ऑपरेटिंग सिस्टम, MacOS तक विस्तृत हैं, जो सीधा और सहज है। विंडोज के विपरीत, प्लेटफ़ॉर्म में मालिकाना कार्यालय और मीडिया-संपादन सॉफ़्टवेयर का एक सूट शामिल है, और प्रत्येक एप्लिकेशन अपने लक्षित कार्य के लिए उपयुक्त है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Apple अक्सर डिजाइनरों और फ़ोटोग्राफ़रों की पसंद होता है (हालाँकि Microsoft के स्टूडियो लैपटॉप स्टूडियो जैसे मॉडल अभिनव डिज़ाइन और डिजिटल पेन समर्थन के लिए गंभीर प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं)।

अंत में, जबकि मैक पर कोई टचस्क्रीन नहीं है, आप टच सपोर्ट के साथ दूसरी वायरलेस स्क्रीन के रूप में iPad जोड़ने के लिए Apple के साइडकार मोड का उपयोग कर सकते हैं।

क्रोम ओएस
मेज पर Chromebook2।
Google का क्रोम ओएस विंडोज और मैकओएस से अलग है। क्रोम ब्राउजर पर आधारित इस प्लेटफॉर्म ने शुरुआत में वेब-आधारित ऐप्स और सामर्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया। जबकि बाद वाला अभी भी सही है, क्रोम ओएस अपने प्रतिद्वंद्वियों के समान अधिक पारंपरिक डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप का समर्थन करने के लिए वर्षों से विकसित हुआ है।

Chrome OS, Chrome बुक को संचालित करता है। ये डिवाइस आमतौर पर विंडोज-आधारित पीसी और मैकबुक की तुलना में कम हार्डवेयर आवश्यकताओं के कारण अधिक किफायती होते हैं। वे स्कूलों और अन्य संस्थानों और ग्राहकों के लिए आदर्श हैं, जिन्हें सोशल मीडिया ब्राउज़ करने और ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए बस एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है।

हालांकि, पिक्सेलबुक गो जैसी शक्तिशाली पेशकशों के साथ, हार्डवेयर विकल्प भी अतीत की तुलना में आज अधिक विविध हैं , जो प्रीमियम विंडोज और मैकओएस लैपटॉप की तरह प्रदर्शन करते हैं और दिखते हैं। यहां तक ​​कि HP Chrome बुक x360 14 जैसे 2-इन-1 विकल्प भी हैं ।

कुल मिलाकर, Chrome OS पहले से कहीं अधिक तेज़ और बहुमुखी है। इसकी नींव अभी भी वेब-केंद्रित है, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म अब Google Play और Android ऐप्स का समर्थन करता है, यदि आपके पास Android फ़ोन है तो यह आदर्श नोटबुक साथी है। यह ऐप्पल के iMessage की भी नकल करता है, जिससे क्रोमबुक मालिकों को फोन उठाए बिना अपने लैपटॉप से ​​​​टेक्स्ट करने की इजाजत मिलती है।

इसके अलावा, क्रोम ओएस जीआईएमपी और स्टीम जैसे पारंपरिक डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर के लिए मंच खोलने, लिनक्स का समर्थन करता है। दोष यह है कि पुस्तकालय विंडोज या मैकओएस जितना विविध नहीं है, और लिनक्स समर्थन अभी भी बीटा में है। फिर भी, क्रोम ओएस की परिपक्वता ज्यादातर विंडोज के वर्चस्व वाले बाजार में एक मजबूत दावेदार साबित हुई है।

कुल मिलाकर, यदि Chrome OS लैपटॉप में आपकी ज़रूरत की चीज़ों के बिल में फिट बैठता है, तो आप Chrome बुक के साथ जाकर बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं।

लैपटॉप के प्रकार
लैपटॉप की कई श्रेणियां हैं, जिनका निर्माण एक निश्चित उपयोग या दर्शकों को ध्यान में रखकर किया गया है। लैपटॉप की खरीदारी करते समय, यह तय करें कि आप मुख्य रूप से लैपटॉप का उपयोग किस लिए करना चाहते हैं और एक ऐसी श्रेणी की तलाश करें जो उन रुचियों के साथ संरेखित हो। यहां कुछ व्यापक श्रेणियां हैं और प्रत्येक के लिए हमारे कुछ पसंदीदा हैं।

प्रवेश स्तर ($ 500 या उससे कम)
लेनोवो क्रोमबुक फ्लेक्स 5 सामने का दृश्य कीबोर्ड और डिस्प्ले दिखा रहा है।
लैपटॉप महंगे हो सकते हैं, लेकिन निर्माता जानते हैं कि हर कोई 2,000 डॉलर की मशीन नहीं खरीद सकता। जिन खरीदारों को सबसे बुनियादी उद्देश्यों के लिए लैपटॉप की आवश्यकता होती है और वे पैसे बचाना चाहते हैं, वे $500 या उससे कम कीमत वाले शानदार लैपटॉप पा सकते हैं ।

सामान्य तौर पर, बजट लैपटॉप उन लोगों के लिए आदर्श होते हैं जो कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं और केवल एक ऐसा उपकरण चाहते हैं जो मानक कार्यों को पूरा कर सके। वे सक्षम निर्माण और एर्गोनॉमिक रूप से समझदार कीबोर्ड और टचपैड के साथ कम कीमत के बावजूद टिके रहने के लिए बनाए गए हैं।

ये लैपटॉप आमतौर पर हार्डवेयर पर हल्के होते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको रैम या उच्च-प्रदर्शन ग्राफिक्स का भार नहीं मिलेगा, जिससे वे एएए गेम के लिए कम आदर्श बन जाते हैं या सैकड़ों ब्राउज़र टैब खुले रहते हैं। वे अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हैं, केवल उच्च कीमत वाले मॉडल की तुलना में आप जो कर सकते हैं, उस तक सीमित हैं।

यह एक ऐसी श्रेणी है जहां क्रोमबुक उत्कृष्ट हैं, क्योंकि वे विंडोज और मैकओएस लैपटॉप की कुछ कट्टर विशेषताओं को छोड़ देते हैं, लेकिन विंडोज से भी विकल्प हैं। आपको $500 से कम में MacOS लैपटॉप नहीं मिलेगा।

मेनस्ट्रीम ($500-$1,500)
असूस ज़ेनबुक 13 का फ्रंट व्यू डिस्प्ले और कीबोर्ड दिखा रहा है।
यह मूल्य सीमा यकीनन आपके हिरन के लिए धमाके के मामले में सबसे अच्छी है। ये लैपटॉप वाकई में बेहतरीन हैं। आपको प्रवेश स्तर के प्रसाद की तुलना में बेहतर आंतरिक हार्डवेयर मिलता है, लेकिन प्रीमियम सुविधाओं, उच्च शक्ति वाले ग्राफिक्स चिप्स और फैंसी सामग्री की कीमत पर।

तथ्य यह है कि यह खंड उद्योग के लिए इतना प्यारा स्थान है, इसका मतलब है कि आपके पास चुनने के लिए बहुत कुछ है। शानदार डिस्प्ले वाले लैपटॉप हैं, शक्तिशाली प्रोसेसर वाले लैपटॉप हैं, सुंदर लैपटॉप हैं, और ऐसे लैपटॉप हैं जो हल्के और पोर्टेबल हैं और अच्छी बैटरी लाइफ देते हैं। आपको ऐसा सिस्टम नहीं मिल सकता है जो उन सभी बॉक्सों में से एक पर टिक करता है, लेकिन $ 1,000 के तहत सबसे अच्छे लैपटॉप हमारे पसंदीदा में से कुछ हैं। यह वह जगह भी है जहां आपको अपनी सबसे कम खर्चीली MacOS मशीन, एंट्री-लेवल MacBook Air M1 मिलेगी ।

प्रीमियम ($1,500+)
डेल एक्सपीएस 13 एक मेज पर खुला।
इस ब्रैकेट में कुछ बेहतरीन लैपटॉप हैं जिन्हें आप आज खरीद सकते हैं। थोड़े अतिरिक्त पैसों के लिए, आपको लंबी बैटरी लाइफ, अधिक शक्तिशाली आंतरिक हार्डवेयर से बेहतर प्रदर्शन, बड़े और उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले और समग्र रूप से बेहतर बिल्ड गुणवत्ता प्राप्त होती है। यदि आप कुछ अधिक शक्ति-उपयोगकर्ता हैं और इसे वहन कर सकते हैं, तो यह लैपटॉप का वह वर्ग है जिस पर आपको सबसे अधिक विचार करना चाहिए।

प्रीमियम लैपटॉप श्रेणी की बढ़ी हुई लागत के बावजूद, अभी भी बहुत सारे विकल्प हैं। आप सामान्य कंप्यूटिंग शक्ति और कनेक्टिविटी विकल्पों के साथ 13 इंच के रूप में तारकीय लैपटॉप उठा सकते हैं। यदि आप गेमिंग या सामग्री निर्माण में रुचि रखते हैं, तो आप आठ-कोर (या अधिक) प्रोसेसर और एक समर्पित ग्राफिक्स कार्ड के साथ 15 इंच के लैपटॉप तक कूदना चाहेंगे।

इस श्रेणी में पिछले कुछ वर्षों का हमारा पसंदीदा लैपटॉप, डेल एक्सपीएस 13 भी शामिल है । यदि आप कुछ अधिक भारी और सामग्री निर्माण के लिए अधिक सक्षम चाहते हैं, तो डेल एक्सपीएस 15 भी विचार करने योग्य है। गेमर्स के लिए, रेजर ब्लेड 14 अत्यधिक पोर्टेबल प्रदर्शन के लिए हमारे सामने आए सबसे अच्छे लैपटॉप में से एक है, जबकि लेनोवो थिंकपैड एक्स1 एक्सट्रीम एक बेहद मजबूत और अपग्रेड करने योग्य चेसिस में वास्तविक शक्ति प्रदान करता है।

यदि आप एक Apple प्रशंसक हैं, तो हम पूरी तरह से कॉन्फ़िगर किए गए MacBook Air M1 की अनुशंसा करेंगे। मैकबुक प्रो भी एक विकल्प है, लेकिन यह विशेष रूप से रचनात्मक पेशेवरों और शक्तिशाली उपयोगकर्ताओं के लिए है और इसकी कीमत कड़ी है।

2 में से 1
सतह प्रो 6
डैन बेकर/डिजिटल ट्रेंड्स
2-इन-1 लैपटॉप कीबोर्ड की उपयोगिता के साथ टैबलेट की सुविधा और सहजता को जोड़ती है। इस श्रेणी में दो सबसे आम डिज़ाइन शामिल हैं: परिवर्तनीय और अलग करने योग्य। कन्वर्टिबल स्क्रीन के नीचे कीबोर्ड को फ्लिप करके टैबलेट के रूप में काम कर सकता है। वियोज्य अनिवार्य रूप से एक हटाने योग्य कीबोर्ड वाला एक टैबलेट है, लेकिन संयुक्त होने पर अल्ट्रा-थिन लैपटॉप जैसा दिखता है और लगता है। अन्य प्रकार के 2-इन-1 भी हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट सरफेस स्टूडियो लैपटॉप, एचपी एलीट फोलियो और एसर कॉन्सेप्टडी 7 ईज़ेल द्वारा चित्रित पुल-फॉरवर्ड डिज़ाइन ।

टू-इन-वन बहुत बहुमुखी प्रतिभा प्रदान कर सकता है लेकिन जरूरी नहीं कि यह सबसे अच्छा उपकरण उपलब्ध हो। उनके डिजाइन की विशिष्टता कुछ उल्लेखनीय कमियों के साथ आ सकती है, जैसे वजन (विशेष रूप से कीबोर्ड पर धातु के टिका से) और कीमत। ये 2-इन-1 लैपटॉप तुलनीय हार्डवेयर वाले क्लैमशेल लैपटॉप की तुलना में अक्सर अधिक महंगे होते हैं।

जब 2-इन-1 खरीदने की बात आती है, तो कुछ टैबलेट से बेहतर लैपटॉप होते हैं, और कुछ लैपटॉप से ​​बेहतर टैबलेट होते हैं। इस बारे में अच्छी तरह से सोचें कि आप खरीदने से पहले किस “मोड” का अधिक उपयोग करने की संभावना रखते हैं और तदनुसार ऐसा करें।

2021 के लिए हमारे पसंदीदा 2-इन-1 लैपटॉप में माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस प्रो 8 और एचपी स्पेक्टर एक्स360 14 शामिल हैं, जो हमेशा पेशेवरों के लिए एक विश्वसनीय लाइन है।

अल्ट्राबुक

“अल्ट्राबुक” शब्द तकनीकी रूप से एक विनिर्देश है जिसे इंटेल ने अतिरिक्त-हल्के, पोर्टेबल लैपटॉप के लिए उपयोग किया है जो अभी भी शानदार बैटरी जीवन प्रदान करते हुए आसानी से ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे SSDs, शक्ति-कुशल इंटेल कोर प्रोसेसर और सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए क्लैमशेल निकायों का उपयोग करते हैं। यह एक बहुत लोकप्रिय प्रकार का कंप्यूटर बन गया, और बहुत से लोगों ने “अल्ट्राबुक” नाम को किसी भी कॉम्पैक्ट, हल्के लैपटॉप पर लागू करना शुरू कर दिया जिसे आसान परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया था।

आज, SSD और Intel प्रोसेसर वाले किसी भी हल्के लैपटॉप को अल्ट्राबुक कहा जा सकता है, हालाँकि यह बिल्कुल सटीक नहीं है (कुछ को अब इसके बजाय अल्ट्रापोर्टेबल कहा जाता है)। आप 13 इंच के सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप की हमारी सूची में कुछ अच्छे उदाहरण पा सकते हैं ।

व्यापार लैपटॉप
लेनोवो थिंकपैड X1 कार्बन (2018) की समीक्षा
बिल रॉबर्सन / डिजिटल रुझान
व्यावसायिक लैपटॉप पेशेवरों को लक्षित करने के बावजूद औसत खरीदार के लिए कुछ दिलचस्प सुविधाएँ प्रदान करते हैं। निश्चित रूप से, हो सकता है कि वे हमेशा अधिक मुख्यधारा प्रणालियों के स्वरूप की पेशकश न करें, लेकिन वे असाधारण बैटरी जीवन को पैक करते हैं और उनके पास अधिक बीहड़ और सख्त खोल होते हैं।

व्यावसायिक लैपटॉप का सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू यह है कि वे आमतौर पर महंगे होते हैं। वे आम तौर पर बेहतर रंग सटीकता के साथ जोड़े गए थोड़े बड़े डिस्प्ले पेश करते हैं, खासकर यदि वे वीडियो संपादकों और फोटोग्राफरों पर अधिक लक्षित होते हैं। वे सुरक्षा और गोपनीयता पर अधिक जोर देने के कारण बायोमेट्रिक सत्यापन और पेशेवर रूप से उन्मुख सॉफ़्टवेयर पैकेज जैसी बेहतर सुरक्षात्मक प्रणालियों की पेशकश करने की अधिक संभावना रखते हैं।

व्यवसाय श्रेणी में सबसे प्रतिष्ठित लैपटॉप लाइनों में से एक लेनोवो थिंकपैड है, और नवीनतम थिंकपैड एक्स1 कार्बन जेन 9 उस श्रेणी में एक शानदार प्रविष्टि है। हम फ्लैगशिप थिंकपैड X1 एक्सट्रीम जेन 4 को भी पसंद करते हैं – यह हमारा पसंदीदा बिजनेस लैपटॉप है।

गेमिंग लैपटॉप
रेज़र ब्लेड बेस मॉडल की तुलना
डैन बेकर/डिजिटल ट्रेंड्स
गेमिंग लैपटॉप को प्रगति के अनवरत मार्च के साथ बनाए रखने के लिए बनाया जाना चाहिए। बेहतरीन हाई-एंड प्रोसेसर और ग्राफिक्स चिप्स, साथ ही आधुनिक गेम चलाने के लिए पर्याप्त रैम। कुछ भी कम सबसे लोकप्रिय शीर्षकों को नामुमकिन बना सकता है।

उच्च स्तरीय गेमिंग लैपटॉप भारी होते हैं, आमतौर पर बेहतर डेस्कटॉप जैसे हार्डवेयर और बड़ी स्क्रीन को समायोजित करने के लिए। उनके पावर-गल्पिंग घटकों का मतलब है कि बैटरी जीवन बहुत अच्छा नहीं है – विशेष रूप से 4K डिस्प्ले वाले सिस्टम पर। लेकिन यह हमेशा मामला नहीं होता है, क्योंकि हमारे पसंदीदा गेमिंग लैपटॉप एक अच्छा मध्य मैदान पेश करते हैं या अधिक गुप्त गेमिंग क्षमता प्रदान करते हैं।

हार्डवेयर के बारे में आपको क्या जानने की जरूरत है
किसी भी कंप्यूटर की तरह, हार्डवेयर यह निर्धारित करता है कि लैपटॉप क्या कर सकता है। बेहतर घटक स्वाभाविक रूप से अधिक महंगे होंगे, इसलिए लैपटॉप की प्राथमिक भूमिका पर विचार करना और उस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हार्डवेयर चुनना महत्वपूर्ण है। इंटरनेट ब्राउज़ करने या दस्तावेज़ लिखने के लिए खरीदा गया लैपटॉप, उदाहरण के लिए, उच्च-स्तरीय प्रोसेसर या वीडियो कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

सीपीयू/प्रोसेसर
किसी भी कंप्यूटर की तरह, सीपीयू नोटबुक का दिमाग है और अधिकांश सामान्य काम करता है। जब कंप्यूटर को डेटा तक पहुँचने या बदलने की आवश्यकता होती है, तो CPU उस कार्य को निष्पादित करता है। बेहतर सीपीयू अधिक डेटा को तेज गति से संसाधित करने में सक्षम होंगे। हालाँकि, ध्यान रखें कि CPU की शुद्ध घड़ी की गति पूरी तस्वीर को चित्रित नहीं करती है। यदि आप अपने विकल्पों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपनी पसंद की तुलना करने के लिए इसकी मॉडल संख्या (जैसे “कोर i7-11800H”) को वेब खोज में कॉपी करें।

इंटेल की वर्तमान पेशकश 11वीं पीढ़ी के मॉडल में इसके कोर i3, i5, i7 और i9 श्रृंखला हैं। आप पीढ़ी को चिप के भाग संख्या में देख सकते हैं, जिसे डैश के तुरंत बाद दिखाया गया है। उदाहरण के लिए, i7-11800H 11वीं पीढ़ी का CPU है। इस बीच, एएमडी की वर्तमान नोटबुक चिप्स इसकी तीसरी पीढ़ी के मोबाइल रेजेन 5000 सीरीज सीपीयू हैं, हालांकि लैपटॉप प्रसाद में उन्हें ढूंढना थोड़ा मुश्किल है।

हालाँकि, हम Intel 12th-gen Alder Lake CPUs और AMD के Ryzen 6000 लाइनअप के संक्रमण काल ​​​​में हैं। इनमें से प्रत्येक उन्नयन महत्वपूर्ण है, हालांकि इंटेल का संस्करण अधिक प्रभावशाली है।

नए इंटेल 12वीं-जीन चिप्स हाइब्रिड डिज़ाइन हैं, जो कि Apple के M1 के समान हैं, हालांकि ARM आर्किटेक्चर पर आधारित नहीं हैं, जैसा कि Apple के हैं। प्रदर्शन और दक्षता कोर के मिश्रण के साथ वर्तमान इंटेल सीपीयू की तुलना में अधिक कोर हैं जो तेज और अधिक कुशल प्रदर्शन दोनों प्रदान करने के लिए हैं। वे अभी तक किसी भी शिपिंग लैपटॉप में नहीं हैं, लेकिन परीक्षणों ने CPU प्रदर्शन में Apple के M1 मैक्स को टक्कर देने के लिए उच्चतम-अंत 16-कोर कोर i9-12900K दिखाया है। अधिकांश लैपटॉप, विशेष रूप से मिडरेंज और प्रीमियम मशीनों को 2022 के दौरान इंटेल की 12वीं-जेन आर्किटेक्चर में परिवर्तन करना चाहिए।

रेजेन 6000 वर्तमान आर्किटेक्चर के एक अद्यतन संस्करण का उपयोग करता है और इसलिए एएमडी की मौजूदा पेशकशों की तुलना में काफी तेज होगा – कुछ सीपीयू परीक्षणों में 30% तक तेज। एकीकृत Radeon ग्राफिक्स के अपडेट अधिक महत्वपूर्ण हैं, RDNA2 आर्किटेक्चर के कार्यान्वयन के साथ जो कि AMD के असतत GPU में उपयोग किया जाता है और आधुनिक खेलों में प्रदर्शन को दोगुना करना चाहिए। Ryzen 6000 CPU वाले किसी भी लैपटॉप को अभी तक शिप नहीं किया गया है, लेकिन वे रास्ते में हैं।

जब सीपीयू के आधार पर लैपटॉप चुनने की बात आती है, तो नया लगभग हमेशा बेहतर होता है। सीपीयू के साथ एक लैपटॉप खरीदने से बचने की कोशिश करें जो कुछ पीढ़ियों पुराना हो। जब तक आप वीडियो एडिटिंग जैसा कुछ गहन नहीं कर रहे हैं, मिडरेंज के बाहर चिप खरीदने के बारे में चिंता न करें। कोर i5-1135G7 में उपलब्ध चार कोर, उदाहरण के लिए, लगभग सभी के लिए पर्याप्त प्रदर्शन प्रदान करते हैं। ध्यान दें कि यदि आप इंटेल की 12वीं-जीन या एएमडी के रेजेन 6000 लाइनअप की रिलीज की प्रतीक्षा कर सकते हैं, तो यह एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है।

ग्राफिक्स
एक ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट, या जीपीयू, एक चिप है जो स्क्रीन पर दिखाई देने वाली सभी छवियों को उत्पन्न करती है। अधिकांश लो-एंड लैपटॉप इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स के साथ शिप होते हैं, जिसका मतलब है कि कंपोनेंट मुख्य प्रोसेसर के अंदर माउंट किया गया है। उदाहरण के लिए, लगभग सभी इंटेल लैपटॉप चिप्स में एकीकृत ग्राफिक्स शामिल हैं, अर्थात् उच्च अंत मॉडल में इंटेल आईरिस एक्स और निचले सिरे पर इंटेल यूएचडी ग्राफिक्स। एएमडी त्वरित प्रसंस्करण इकाइयों , या एपीयू का उत्पादन करता है, जो एक ही चिप (डाई) पर एक समान फैशन में सीपीयू और जीपीयू कोर को जोड़ती है।

अन्य लैपटॉप में एक अतिरिक्त ग्राफिक्स चिप/मॉड्यूल होता है जो मदरबोर्ड में टांका जाता है। इन चिप्स को “असतत जीपीयू” के रूप में संदर्भित किया जाता है और आमतौर पर विशिष्ट लैपटॉप स्वामी द्वारा हटाया नहीं जा सकता है। एनवीडिया और एएमडी ग्राफिक्स कार्ड के प्राथमिक विक्रेता हैं ।

Nvidia का नवीनतम लैपटॉप GPU परिवार GeForce RTX 3000 सीरीज़ है, जिसमें RTX 3050, 3050 Ti, 3060, 3070, और 3080 शामिल हैं – कुछ Max-Q संस्करणों के साथ जो कूलर और शांत हैं। ये सबसे महंगे, सबसे शक्तिशाली गेमिंग और बिजनेस-क्लास लैपटॉप में होंगे, हालांकि कुछ हालिया मॉडल GTX 1650 सीरीज या पुराने GTX 1000 सीरीज का उपयोग कर रहे होंगे। RTX 3000 सीरीज पर आधारित लैपटॉप तेजी से सामान्य हो रहे हैं और उत्कृष्ट गेमिंग और रचनात्मक एप्लिकेशन प्रदर्शन प्रदान करते हैं।

AMD असतत लैपटॉप ग्राफिक्स जैसे RX 5500M और 5600M एकीकृत समाधानों की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं, हालांकि वे Nvidia के समाधानों की तुलना में बहुत कम आम हैं। दोबारा, एएमडी अपनी आगामी रेजेन 6000 लाइन में तेजी से एकीकृत ग्राफिक्स की पेशकश करेगा।

ऑडियो
हालाँकि कुछ लैपटॉप बॉक्स के ठीक बाहर पर्याप्त ध्वनि प्रदान करते हैं, जैसे मैकबुक प्रो, अधिकांश लैपटॉप में आवरण के अंदर अच्छे स्पीकर फिट करने के लिए जगह नहीं होती है। यदि आप सुनने का अधिक गहन अनुभव चाहते हैं, तो अधिकांश लैपटॉप हेडफ़ोन या बाहरी स्पीकर कनेक्ट करने के लिए पोर्ट प्रदान करते हैं।

स्मृति
रैम, जिसे अक्सर सिस्टम मेमोरी के रूप में संदर्भित किया जाता है , तत्काल उपयोग के लिए सूचना को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने और एक्सेस करने के लिए समर्पित हार्डवेयर को संदर्भित करता है। सभी वर्तमान कार्य RAM में डेटा संग्रहीत करते हैं, जैसे वर्तमान में यह मार्गदर्शिका प्रदर्शित करने वाला वेब ब्राउज़र।

अनिवार्य रूप से, जितनी अधिक रैम, उतनी ही अधिक जानकारी एक कंप्यूटर किसी भी समय कॉल कर सकता है, और इस प्रकार यह किसी भी समय अधिक काम कर सकता है। हालाँकि, भंडारण के विपरीत (नीचे देखें), RAM डेटा को अनिश्चित काल तक संग्रहीत नहीं करता है। एक बार जब RAM शक्ति खो देता है, तो सभी संग्रहीत डेटा खो जाते हैं।

आपको कितनी रैम चाहिए? अधिकांश के लिए 8GB मधुर स्थान है। हालाँकि, यदि आप गहन एप्लिकेशन चला रहे हैं या किसी प्रकार की सामग्री निर्माण कर रहे हैं, तो आप 16GB या अधिक तक की छलांग लगाना चाहेंगे।

भंडारण
एक लैपटॉप के आंतरिक ड्राइव(नों) पर संग्रहण स्थान की मात्रा यह है कि यह अनिश्चित काल तक कुल कितना डेटा रख सकता है। सभी डेटा, इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम से लेकर डाउनलोड किए गए संगीत तक, आंतरिक स्टोरेज डिवाइस पर रहते हैं। ये उपकरण या तो पारंपरिक प्लैटर-आधारित हार्ड ड्राइव तकनीक या NAND फ्लैश तकनीक पर निर्भर करते हैं। Chromebook कम मात्रा में बाद वाले का उपयोग करते हैं।

RAM के विपरीत, स्टोरेज में डेटा का उपयोग में होना जरूरी नहीं है। एक स्थापित प्रोग्राम जो वर्तमान में सक्रिय नहीं है, स्टोरेज स्पेस लेता है लेकिन मेमोरी नहीं। कई आधुनिक लैपटॉप अब सॉलिड-स्टेट ड्राइव (SSDs) का उपयोग करते हैं जो पारंपरिक हार्ड ड्राइव की तुलना में तेज़ और अधिक विश्वसनीय हैं, लेकिन समान क्षमताओं की तुलना करते समय अधिक महंगी होती हैं।

SSD डेटा को स्टोर करने के लिए NAND फ्लैश का उपयोग करता है, जिसमें मूविंग पार्ट्स नहीं होते हैं। यह एक पारंपरिक हार्ड ड्राइव पर एक नाटकीय प्रदर्शन को बढ़ावा देता है – जिसमें चलने वाले हिस्से होते हैं – और एक नई प्रणाली खरीदते समय लैपटॉप उपयोग में सबसे नाटकीय सुधार प्रदान कर सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपकी अगली खरीदारी में प्राथमिक ड्राइव के रूप में SSD है। यदि आपको अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो एक बड़ी बाहरी ड्राइव भी लें ।

बंदरगाहों
शब्दावली के एक जटिल चक्रव्यूह के कारण लैपटॉप पर पोर्ट जल्दी से भ्रमित हो सकते हैं। आपको आवश्यक यूएसबी पोर्ट पर ध्यान देना सुनिश्चित करें।

पुराने लैपटॉप पुराने उपकरणों, जैसे बाह्य उपकरणों और बाहरी ड्राइव का समर्थन करने के लिए USB-A पोर्ट की पेशकश करते हैं । वे चौकोर कोनों के साथ आयताकार हैं और केवल एक-साइड-अप कनेक्टर के साथ काम करते हैं। यह इंटरफ़ेस लैपटॉप निर्माता के आधार पर USB 2.0 (480Mbps), USB 3.2 Gen 1 (5Gbps), या USB 3.2 Gen 2 (10 Gbps) का समर्थन करता है।

अल्ट्राबुक और मैकबुक जैसे पतले लैपटॉप आमतौर पर अपने आकार के कारण यूएसबी-ए पोर्ट की पेशकश नहीं करते हैं। इसके बजाय, आपको एक या अधिक नए USB-C पोर्ट दिखाई देंगे। यह इंटरफ़ेस USB-A की तुलना में छोटा, संकरा और अधिक गोल है। यह आमतौर पर लैपटॉप निर्माता के आधार पर थंडरबोल्ट 4 (40Gbps), USB 3.2 Gen 1, USB 3.2 Gen 2 और DisplayPort सहित कई तकनीकों के साथ प्रयोग किया जाता है। USB-C के लिए एक अलग, पतले दोनों तरफ के कनेक्टर की आवश्यकता होती है।

यदि आप अधिक बड़ी स्क्रीन के काम के लिए दूसरे बाहरी मॉनिटर को जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि लैपटॉप में उस मॉनिटर के लिए सही कनेक्शन हैं, जैसे यूएसबी-सी, डिस्प्लेपोर्ट या एचडीएमआई। आप पुराने मॉडलों पर वीजीए पा सकते हैं, और डिस्प्लेलिंक ड्राइवरों और उपयुक्त एडेप्टर का उपयोग करके यूएसबी-ए के माध्यम से वीडियो आउटपुट संभव है।

प्रदर्शित करता है
ऐसा हुआ करता था कि आपके पास विभिन्न गुणवत्ता और रिज़ॉल्यूशन के IPS LED डिस्प्ले, मुख्य रूप से पूर्ण HD (1920 x 1080), WQHD (2560 x 1440), या 4K UHD (3840 x 2160) के बीच एक विकल्प होता था। अधिकांश लैपटॉप डिस्प्ले 16:9 वाइडस्क्रीन आस्पेक्ट रेशियो में थे, सिवाय Apple के मैकबुक डिस्प्ले के जो 16:10 पर लम्बे थे और Microsoft की सरफेस लाइन जो उससे भी लम्बे 3:2 पर मानकीकृत थी। दोनों अधिक लंबवत जानकारी प्रदर्शित करने के लिए बेहतर उत्पादकता प्रदान करते हैं।

2022 तक फ्लैश फॉरवर्ड, और लैपटॉप डिस्प्ले ने कुछ गंभीर छलांग लगाई है। आज एक लैपटॉप ख़रीदने में विभिन्न प्रदर्शन विकल्पों के समूह के बीच एक निर्णय शामिल है, और वे सभी बेहतर के लिए हैं।

सबसे पहले, हमारे पास ऑर्गेनिक लाइट-एमिटिंग डिस्प्ले (OLED), सैमसंग का क्वांटम लाइट-एमिटिंग डायोड (QLED), और मिनी-LED (मुख्य रूप से Apple द्वारा उपयोग की जाने वाली) जैसी नई तकनीकें हैं , जो सभी अविश्वसनीय रूप से डीप कंट्रास्ट, टन ब्राइटनेस और डायनामिक प्रदान करती हैं। सटीक रंग। बेहतर कंट्रास्ट, चमक और रंगों के साथ IPS डिस्प्ले भी बेहतर हो गए हैं, जो उन्हें रचनात्मक पेशेवरों के लिए बढ़िया विकल्प बनाते हैं।

अगला, उद्योग लम्बे डिस्प्ले, 16:10 और उससे भी लम्बे 3:2 में परिवर्तित हो रहा है। आप अभी भी 16:9 लैपटॉप खरीद सकते हैं, विशेष रूप से गेमिंग मशीनों में, लेकिन अधिकांश नए लैपटॉप में लम्बे डिस्प्ले होते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह उत्पादकता के लिए वरदान है, दस्तावेज़ों और वेब पेजों के लिए अधिक ऊर्ध्वाधर स्थान प्रदान करता है। वीडियो देखते समय आपको कुछ लेटरबॉक्सिंग मिलते हैं, लेकिन अधिक उत्पादक वातावरण के लिए भुगतान करने के लिए यह एक छोटी सी कीमत है।

अंत में, प्रदर्शन संकल्प पूरे मानचित्र पर हैं। उदाहरण के लिए, डेल अपने XPS 13 और XPS 15 OLED मशीनों में 3.5K (3456 x 2160) डिस्प्ले का उपयोग कर रहा है, और अन्य निर्माताओं के अपने स्वयं के संकल्प भी हैं। यह एक मिश्रित बैग है – यदि आप XPS में एक सच्चा 4K डिस्प्ले चाहते हैं तो आपको एक IPS संस्करण चुनना होगा। ट्रेडऑफ़ हैं, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि अधिक बिजली-कुशल विकल्प हैं जो फुल एचडी की तुलना में उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले हैं लेकिन पूर्ण 4K के रूप में पावर-भूखे नहीं हैं।

टचस्क्रीन सपोर्ट
टचस्क्रीन कभी हाई-एंड लैपटॉप के लिए अनन्य थे क्योंकि हार्डवेयर महंगा था और टच-आधारित स्क्रीन व्यावहारिक नहीं लगती थी। टैबलेट की सनक और पीसी बाजार को अपने पैर जमाने की जरूरत के कारण दोनों तकनीकों को मिलाने में मदद मिली। स्पर्श-केंद्रित 2-इन-1 पीसी और निर्माण लागत में समग्र कमी दर्ज करें। टचस्क्रीन अब अधिक सामान्य हैं – यहां तक ​​कि कुछ बजट डिजाइनों पर भी – जब तक कि आपके पास मैकबुक न हो।
बिल रॉबर्सन / डिजिटल रुझान
विंडोज 11 इन टचस्क्रीन और संयोजन डिजाइनों को और अधिक व्यवहार्य बनाने की दिशा में एक लंबा सफर तय कर चुका है। इंटरफ़ेस और सॉफ़्टवेयर को कार्यालय और एज ब्राउज़र जैसे पारंपरिक कार्यक्रमों सहित स्पर्श को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है। Google के लोकप्रिय क्रोम ब्राउज़र की तरह तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर भी शानदार स्पर्श समर्थन प्रदान करता है।

जबकि स्पर्श एक दिलचस्प विशेषता प्रतीत हो सकता है, जिसे देखते हुए आप हर दिन एक स्मार्टफोन को खराब करते हैं, इस पर विचार करें कि क्या यह लैपटॉप पर महत्वपूर्ण है। टच 2-इन-1 डिवाइस पर और यहां तक ​​कि लैपटॉप पर भी समझ में आता है जो स्टैंड मोड में पीछे झुक सकता है। अगर आपको नहीं लगता कि क्लैमशेल डिज़ाइन पर टच स्क्रीन व्यावहारिक होगी, हालाँकि, अतिरिक्त रुपये को ऐसी सुविधा में न डालें जिसका आप कभी उपयोग नहीं करेंगे।

लैपटॉप खरीदने का सबसे अच्छा समय

नया लैपटॉप खरीदने के बारे में सबसे आम प्रश्नों में से एक यह है कि सर्वोत्तम डील पाने के लिए कब खरीदारी करें। सस्ता लेकिन अच्छा लैपटॉप हासिल करने के लिए कोई सख्त नियम नहीं है। लेकिन कुछ अलग तरीके हैं जिनसे आप एक अच्छा सौदा खोजने के लिए अपनी खरीदारी विंडो को समयबद्ध कर सकते हैं। यदि आप एक नए लैपटॉप के लिए बाज़ार में हैं, तो इन समयसीमाओं पर विचार करें।

ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे: नवंबर में ये दो तारीखें शायद आश्चर्यजनक सौदों को खोजने के लिए सबसे स्पष्ट हैं। हालाँकि, तेजी से कार्य करें, क्योंकि लैपटॉप की आपूर्ति जल्दी खत्म हो जाती है। यदि आप थैंक्सगिविंग के बाद की भीड़ का इंतजार करते हैं, तो आपके लिए वांछित लैपटॉप प्राप्त करना कठिन हो सकता है, इसलिए आप बहुत लंबा इंतजार नहीं करना चाहेंगे।

आप यह देखने के लिए पहले ही ऑनलाइन जा कर आगे बढ़ सकते हैं कि सबसे अच्छे सौदे – और सबसे छोटी लाइनें – कहाँ होंगी। अपना शोध पहले से करना एक स्मार्ट रणनीति है।

बैक-टू-स्कूल सीज़न: कई खुदरा विक्रेता उन छात्रों को समायोजित करने में मदद करने के लिए कम कीमतों की पेशकश करते हैं जिन्हें स्कूल के लिए नए लैपटॉप की आवश्यकता होती है। गिरावट खरीदारी करने का एक अच्छा समय है यदि आप भारी छूट के साथ एक अधिक किफायती उपकरण प्राप्त करना चाहते हैं, भले ही आप कक्षा में वापस जाने वाले छात्र न हों।

बड़ी रिलीज के कुछ महीने बाद: जब कोई कंपनी एक नया मॉडल जारी करने की तैयारी कर रही होती है, तो वे आम तौर पर पुरानी पीढ़ी के लैपटॉप की कीमत कम कर देते हैं। निर्माता और खुदरा विक्रेता दोनों स्टॉक को ख़त्म करने के लिए ऐसा करते हैं, इसलिए नई रिलीज़ और इसके लिए ग्राहक की माँग को प्रदर्शित करने के लिए भौतिक स्थान दोनों हैं।

वास्तव में, लैपटॉप की पीढ़ियों के बीच कभी-कभी न्यूनतम अंतर होता है। इससे तकनीकी समाचार देखना एक अच्छा विचार बन जाता है ताकि नए मॉडल के रिलीज़ होने से पहले के महीनों में आप एक लैपटॉप को अच्छी कीमत पर प्राप्त कर सकें। एक चेतावनी Intel 11th-gen से Intel 12th-gen मशीनों पर स्विच करना है, जहाँ अंतर बहुत अधिक होगा।

कतार में क्या है और कब इन नए उपकरणों को जनता के लिए जारी किया जाएगा, इस पर अद्यतित रहने के लिए निर्माता वेबसाइटों को खोजने के लिए एक और टिप है। उनके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करना फ़ायदेमंद हो सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आप कभी भी कोई डील नहीं छोड़ते हैं। एक बार जब आप सबसे अच्छा सौदा प्राप्त कर लेते हैं, तो आप बस न्यूज़लेटर से सदस्यता समाप्त कर सकते हैं, इसलिए अब आपको ईमेल प्राप्त नहीं होंगे।

हम लैपटॉप का परीक्षण कैसे करते हैं
आपने हमारी लैपटॉप समीक्षाएं पढ़ी हैं । आपने हमारे निष्कर्ष पढ़ लिए हैं। और अब आप सोच रहे हैं कि हम उनके पास कैसे आए। अच्छा प्रश्न। समीक्षाओं में अक्सर संदर्भ की कमी होती है, जो कुछ लैपटॉपों को विभिन्न प्रकाशनों से प्राप्त बेतहाशा अलग-अलग अंकों में स्पष्ट है। यदि समीक्षा के मानदंड स्पष्ट नहीं किए गए हैं तो विरोधाभासी राय वास्तव में लैपटॉप खरीदना अधिक कठिन बना सकती है।

हमें पर्दा उठाने दो। यहां हम वस्तुपरक परीक्षण के लिए हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले बेंचमार्क और उस परिप्रेक्ष्य की व्याख्या करेंगे जिससे हम विषयपरक विषयों पर विचार करते हैं। हम उम्मीद नहीं करते हैं कि हर कोई हमारी राय से सहमत होगा, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि हमारी प्रक्रिया को साझा करने से आप यह तय करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो जाएंगे कि कौन सा लैपटॉप आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है।

हाथों-हाथ अनुभव
दृष्टि और स्पर्श की इंद्रियां हमें समीक्षा के लिए प्राप्त होने वाले लैपटॉप के बारे में पहले निर्णय लेने की अनुमति देती हैं। विभिन्न लैपटॉप विभिन्न सामग्रियों जैसे प्लास्टिक और एल्यूमीनियम से बने होते हैं। जबकि धातु को आमतौर पर प्लास्टिक की तुलना में “प्रीमियम” माना जाता है, हमेशा ऐसा नहीं होता है – धातु का एक पतला टुकड़ा कम मजबूत महसूस कर सकता है। हम लैपटॉप के निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों और वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में उन सामग्रियों को कैसे धारण करते हैं, दोनों का वर्णन करने का प्रयास करते हैं।

एक लैपटॉप के साथ हमारे समय के दौरान – आम तौर पर एक या दो सप्ताह – समय बीतने के साथ हमारे शुरुआती प्रभाव कम हो जाते हैं। एक फिनिश जो पहले सुंदर और अनूठी थी, अगर वह आसानी से गंदगी और उंगलियों के निशान को आकर्षित करती है, और एक डिजाइन जो सांसारिक लग रहा था, उसकी उपयोगिता के माध्यम से हम पर बढ़ सकता है।

अंतत:, हैंड्स-ऑन इंप्रेशन व्यक्तिपरक होते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम प्रत्येक लैपटॉप के साथ कितना समय बिताते हैं। हालाँकि, कई लैपटॉप को संभालने का हमारा अनुभव इन उत्पादों पर एक अनूठा दृष्टिकोण देता है, जिससे इस बारे में सूचित राय विकसित करना संभव हो जाता है कि हमारे द्वारा समीक्षा किया जाने वाला प्रत्येक उत्पाद प्रतिस्पर्धा के खिलाफ कहाँ खड़ा है। कम से कम, हम चाहते हैं कि हमारे पाठक वास्तविक दुनिया में एक लैपटॉप कैसा दिखता है और कैसा महसूस करता है, इस बारे में एक मजबूत विचार के साथ एक समीक्षा छोड़ दें।

इंटरफ़ेस इंटरेक्शन
कीबोर्ड और टचपैड की गुणवत्ता हमेशा महत्वपूर्ण होती है, और हम इन महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता-इंटरफ़ेस टूल के लिए एक संपूर्ण अनुभाग समर्पित करते हैं।

हम ऐसे कीबोर्ड की तलाश करते हैं जो सॉलिड की फील देते हों। अधिक विशिष्ट होने के लिए, हम एक कुरकुरी क्रिया वाली चाबियों की तलाश करते हैं जो एक उंगली को हटा दिए जाने पर तुरंत पलट जाती हैं। जब कुंजियों को बीच में दबाने के बजाय कुंजी के साथ-साथ दबाया जाता है तो उन्हें डगमगाना या तिरछा नहीं होना चाहिए, और जब कुंजी पूरी तरह से दब जाती है तो कीबोर्ड की चौड़ाई या लंबाई के साथ कोई फ्लेक्स नहीं होना चाहिए।

टचपैड में समान गुणों वाले बटन होने चाहिए, अधिमानतः अलग-अलग बाएँ और दाएँ कुंजियों के रूप में। विकल्प स्वीकार्य हैं यदि उनकी गुणवत्ता बनी रहती है। पैड को स्पर्श करने के लिए तुरंत प्रतिक्रिया करनी चाहिए और बिना घर्षण के उंगली को उस पर फिसलने देना चाहिए। बहु-स्पर्श इशारों को शामिल किया जाना चाहिए, और हम चाहते हैं कि वे झटकेदार या अनिश्चित अनुभव के बिना काम करें।

हमारी अधिकांश समीक्षाएँ मुश्किल से टचस्क्रीन गुणवत्ता का उल्लेख करती हैं क्योंकि अधिकांश कार्यान्वयन लगभग समान अनुभव प्रदान करते हैं। इसके बजाय, हम कन्वर्टिबल लैपटॉप के हिंज या टचस्क्रीन ऑल-इन-वन सॉफ्टवेयर जैसी संबंधित सुविधाओं के बारे में बात करने में समय बिताते हैं।

प्रदर्शन और ऑडियो इंप्रेशन
हालांकि एक लैपटॉप का डिज़ाइन देखने वाले की नज़र में होता है, इन उत्पादों पर डिस्प्ले और ऑडियो सिस्टम विषयगत रूप से सुखद और क्या निष्पक्ष रूप से मापा जा सकता है, के बीच की रेखा को फैलाते हैं।

हम इन घटकों के बारे में अपने निर्णय में दोनों को थोड़ा सा शामिल करने का प्रयास करते हैं। लैपटॉप का उपयोग करने से स्वाभाविक रूप से प्रदर्शन की गुणवत्ता का पता चलता है, लेकिन मापने योग्य प्रभाव प्रदान करने के लिए परीक्षण भी किए जाते हैं। हम डिस्प्ले की ब्राइटनेस, कंट्रास्ट, कलर गैमट, कलर एक्यूरेसी और गामा कर्व को टेस्ट करने के लिए Spyder5Elite कलर कैलिब्रेशन टूल और इसके बिल्ट-इन क्वालिटी मेजरमेंट सूट का इस्तेमाल करते हैं।

ऑडियो गुणवत्ता को कई व्यक्तिपरक परीक्षणों द्वारा आंका जाता है। एक विशिष्ट बेंचमार्क में YouTube HD, पॉडकास्ट और स्ट्रीमिंग संगीत शामिल हैं। हमारे परीक्षणों के दौरान, हम वॉल्यूम को यह देखने के लिए समायोजित करते हैं कि कैसे (या यदि) प्रदर्शन खराब हो जाता है क्योंकि स्पीकर जोर से हो जाते हैं।

परीक्षण कक्ष
हमारे अधिकांश निर्णय वास्तविक दुनिया के उपयोग के दौरान होते हैं। उदाहरण के लिए, हम आमतौर पर समीक्षा लिखने के लिए समीक्षा किए जा रहे लैपटॉप का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप हमारी साइट पर जो समीक्षाएं पढ़ते हैं, वे समीक्षा की तस्वीरों में चित्रित लैपटॉप पर लिखी जाती हैं। जब प्रदर्शन बेंचमार्क की बात आती है, हालांकि, प्रत्येक लैपटॉप को परीक्षणों की एक सरणी के माध्यम से क्रैंक करते हुए कुछ समय अकेले बिताना पड़ता है।

हमारे प्रोसेसर सूट में शामिल हैं:

गीकबेंच (सिंगल-कोर और मल्टी-कोर)
7-ज़िप
हैंडब्रेक (H.265 में चार मिनट, 20 सेकंड के 4K ट्रेलर को एनकोड करना)
हमारे हार्ड ड्राइव सूट में शामिल हैं:

क्रिस्टलडिस्कमार्क
एचडी ट्यून
हमारे गेमिंग सूट में शामिल हैं:

3डीमार्क 11
जवाबी हमला वैश्विक आक्रमण
नतीजा 4
युद्ध का मैदान संख्या 4
क्राईसिस 3
Deus-Ex: मैनकाइंड डिवाइडेड
हम सटीक फ्रैमरेट रीडिंग लेने के लिए FRAPS, एक प्रसिद्ध बेंचमार्क प्रोग्राम का उपयोग करते हैं। परिणामों की व्याख्या उतनी ही मायने रखती है जितनी स्वयं संख्याएँ।

एक स्थायी छाप
हम बैटरी जीवन का न्याय करने के लिए तीन परीक्षणों का उपयोग करते हैं। सभी स्थितियों में, हम एक लाइटमीटर का उपयोग करके डिस्प्ले के चमक स्तर को 100 लक्स तक कैलिब्रेट करते हैं, और किसी भी पावर सेटिंग को अक्षम भी करते हैं जो परीक्षण के दौरान डिस्प्ले को मंद या बंद कर सकती है। हम विंडो की बिल्ट इन बैटरी रिकॉर्डिंग सुविधा का उपयोग करके बैटरी लाइफ परिणाम रिकॉर्ड करते हैं ।

पीसकीपर, एक वेब ब्राउजर बेंचमार्क, हमारी सबसे अधिक मांग वाली परीक्षा है। हालांकि अब प्रदर्शन के दृष्टिकोण से प्रासंगिक नहीं है, कई उच्च-लोड वेब ब्राउज़र सुविधाओं के माध्यम से इसका निरंतर चक्र इसे एक कठिन परीक्षा बनाता है। हम क्रोम का उपयोग कर सिस्टम का परीक्षण करते हैं।

अगला, हमारा iMacro परीक्षण है। यह कई वेबसाइटों को एक लूप में लोड करने के लिए क्रोम के लिए iMacro एक्सटेंशन का उपयोग करता है। प्रत्येक लोड के बीच एक ठहराव डाउनटाइम प्रदान करता है। यह बेहतर रूप से अनुकरण करता है कि वास्तविक उपयोगकर्ता वेब कैसे ब्राउज़ करते हैं।

अंत में, हम अपने वीडियो परीक्षण के साथ समाप्त करते हैं, जो बैटरी खत्म होने तक विंडो के अंतर्निर्मित मीडिया प्लेयर का उपयोग करके लूप पर 1080p मूवी क्लिप चलाता है। यह हमारे सुइट में सबसे कम मांग वाली परीक्षा है।

हम इन परीक्षणों को MacOS सिस्टम पर भी चलाते हैं, लेकिन हम Mac डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन (जैसे Safari) का उपयोग करते हैं। ChromeOS के साथ, हम केवल पीसकीपर और iMacro परीक्षण करते हैं।

गर्म सामान
लैपटॉप के लिए गर्मी हमेशा एक समस्या होती है। तेज प्रोसेसर काम करते समय काफी गर्माहट देते हैं, लेकिन लैपटॉप का पतला फ्रेम एयरफ्लो के लिए बहुत कम जगह छोड़ता है। जिस तरह से एक नोटबुक गर्मी के निर्माण से संबंधित है, वह सीधे उपयोगिता को प्रभावित करती है।

आदर्श रूप से, एक लैपटॉप को ऊपर या नीचे से ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, लेकिन ऐसा कम ही होता है। हम इस बात पर ध्यान देते हैं कि कोई उत्पाद कहां गर्म होता है जब हम इसे डेस्कटॉप और अपनी गोद दोनों में इस्तेमाल करते हैं और इन्फ्रारेड थर्मामीटर से हॉट-स्पॉट को मापते हैं। परिणाम अक्सर हमारी समीक्षाओं में संदर्भित होते हैं।

इस वास्तविक दुनिया के परीक्षण के अलावा, हम 7-ज़िप बेंचमार्क और फ्यूरमार्क जैसे तनाव परीक्षण कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं ताकि अधिकतम संभावित लोड का अनुकरण किया जा सके जो एक लैपटॉप का सामना कर सकता है। ऐसा करते समय, हम यह देखने के लिए रिपोर्ट किए गए CPU और GPU तापमानों को भी नोट करते हैं कि क्या वे अस्थिरता के संभावित स्रोत होने के लिए पर्याप्त गर्म हो गए हैं।

हम अपने तापमान परीक्षणों के दौरान पंखे के शोर को भी मापते हैं। हम एक ऐसे वातावरण में डेसिबल मीटर का उपयोग करते हैं जहां परिवेशी शोर 38 डेसिबल से अधिक नहीं होता है। शोर निष्क्रिय होने पर, पूर्ण CPU लोड पर और पूर्ण GPU लोड पर मापा जाता है।

फैसले पर पहुंचना
हर समीक्षा का सबसे कठिन हिस्सा फैसला होता है। यह वह जगह है जहां हम तय करते हैं कि क्या हम एक लैपटॉप की सिफारिश करने जा रहे हैं और यह निर्धारित करते हैं कि अंतिम स्कोर बनाने के लिए प्रत्येक अनुभाग के परिणाम एक साथ कैसे फिट होते हैं।

फैसले आमतौर पर इस दृष्टिकोण से सौंपे जाते हैं कि लैपटॉप को पूरा करने के लिए क्या बनाया गया है। गेमिंग लैपटॉप पर खराब बैटरी जीवन स्कोर को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करेगा, लेकिन एक ही समस्या के साथ एक अल्ट्रापोर्टेबल कई अंक खो सकता है।

प्रतियोगिता पर भी विचार किया जाना चाहिए। हर बीतते साल के साथ लैपटॉप बेहतर होते जा रहे हैं क्योंकि प्रत्येक ब्रांड अपने साथियों को बेहतर बनाने की कोशिश करता है। आज के अधिकांश लैपटॉप एक सुखद अनुभव प्रदान करते हैं, और कंप्यूटर के रूप में कोई भी विफल नहीं होता है। लेकिन अधिकांश लोगों को केवल एक लैपटॉप की आवश्यकता होती है, और वे सबसे अच्छा उपलब्ध चाहते हैं, जहां छोटे विवरण – जैसे कि मुख्य अनुभव और पंखे का शोर – एक अंतर लाते हैं।

मूल्य भी महत्वपूर्ण है। हम एक लैपटॉप में एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले और क्वाड-कोर प्रोसेसर देखने की उम्मीद नहीं करते हैं जो $ 500 पर शिप करता है, और हम उन सुविधाओं की कमी के लिए इसे खटखटाएंगे नहीं। एक लैपटॉप जिसकी कीमत 1,500 डॉलर है, हालांकि, हार्डवेयर पर कंजूसी करने पर अंक कम हो जाएंगे।

हमें उम्मीद है कि हमारी समीक्षा पढ़ने वाला हर व्यक्ति हमारे विचारों और हमारे निष्कर्ष को समझ पाएगा। भले ही आप हमारे अंतिम फैसले से सहमत न हों, सूचना।

Comments are closed